राष्ट्रीय - SBI ने उठाया बड़ा कदम, बदले 1,300 ब्रांच के नाम और IFSC कोड

SBI ने उठाया बड़ा कदम, बदले 1,300 ब्रांच के नाम और IFSC कोड



Posted Date: 27 Aug 2018

16
View
         

नई दिल्ली। सार्वजननिक स्थल के भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) ने देशभर में करीब 1300 शाखाओं के नाम और आईएफएससी कोड बदल दिये हैं। बैंक ने यह फैसला उसके छह सहयोगी बैंक और भारतीय महिला बैंक का विलय होने के बाद किया है। नाम एवं कोड बदली जाने वाली इन शाखाओं में अधिकतर मुंबई, नई दिल्ली, बंगलुरू, चेन्नई, हैदराबाद, कोलकाता और लखनऊ इत्यादि शहरो में स्थित हैं। कुल 1,295 शाखाओं के नाम में यह परिवर्तन किया गया है।

बता दें कि एसबीआई के छह सहयोगी बैंक और भारतीय महिला बैंक का उसमें विलय 1 अप्रैल 2017 से प्रभावी है। बैंक ने जो सूची जारी की है। उनमें इन शाखाओं के पुराने नाम और आईएफएससी कोड का भी जिक्र किया गया है।

बैंक के प्रबंध निदेशक प्रवीण गुप्ता ने कहा कि हमारे पुराने सहयोगी बैकों की कुछ शाखाओं का भारतीय स्टेट बैंक की शाखाओं में विलय कर दिया है। जब यह विलय हुआ तो उनके आईएफएससी कोड बदल गए।

उन्होनें कहा ग्राहकों को कोड बदलने की जानकारी दी गई है। साथ ही आंतरिक तौर पर बैंको को भी नए कोड के साथ जोड़ दिया गया है। अब यदि कोई पुराने आईएफएससी कोड पर भुगतान करता है तो वह नए कोड के साथ समायोजित हो जाएगा। इससे ग्राहकों को कोई परेशानी नहीं होगी।

बैंक ने अपनी वेबसाइट पर पुराने और नए नामों और आईएफएससी कोड के साथ शाखाओं की सूची डाल दी है। आईएफएससी, 11-अंकीय अल्फा-न्यूमेरिक कोड है। जिसका इस्तेमाल किसी भी भारतीय रिज़र्व बैंक के निधियों के हस्तांतरण प्रणाली को विनियमित करने वाली सभी शाखाओं की विशिष्ट पहचान के लिए किया जाता है।

यह भी पढ़ें: CBI ने कहा- रेड काॅर्नर नोटिस के बिना भी हो सकता है मेहुल चैकसी का प्रत्यर्पण

किस बैंक का नया कोड क्या है उसे एसबीआई की वेबसाइट पर देखा जा सकता है। एसबीआई जमा राशि के मामले में भारत का सबसे बड़ा भारतीय बैंक है। इसकी देशभर में 22,428 ब्रांच हैं।

यह भी पढ़ें: बिगड़ी इमेज सुधारने की कोशिश में फेसबुक, बैन किया ये ख़ास ऐप, 200 से अधिक टेम्परेरी ऑफ

बता दें पिछले साल अप्रैल में पांच सहयोगी बैकों- स्टेट बैंक आॅफ बीकानेर ऐंड जयपुर, स्टेट बैंक आॅफ पटियाला, स्टेट बैंक आॅफ त्रावणकोर, स्टेट बैंक आॅफ हैदराबाद, स्टेट बैंक आॅफ मैसूर और भारतीय महिला बैंक का भी एसबीआई में विलय हो गया था।


BY : Abdul Mannan


Loading...





Loading...
Loading...