राष्ट्रीय - इस डील से तय होगा भारत में रिटेल कारोबार का फ्यूचर, Amazon समेत Google की है नजर

इस डील से तय होगा भारत में रिटेल कारोबार का फ्यूचर, Amazon समेत Google की है नजर



Posted Date: 28 Aug 2018

21
View
         

नई दिल्ली। हाल ही में रिटेल किंग किशोर बियानी ने अपनी कंपनी फ्यूचर रिटेल लिमिटेड के 10 फीसदी शेयर बेचने का फैसला किया है। जिसके चलते बीते दो दिनों में कंपनी के शेयरों में 7 फीसदी से अधिक उछाल दर्ज किया गया है। अपनी कंपनी के शेयर बेचने के बारे में फ्यूचर ग्रुप के प्रमुख किशोर बियानी ने बयान देते हुए कहा कि वह कंपनी का प्रॉफिट मार्जिन बढ़ाने के लिए किसी ग्लोबल रिटेल कंपनी के साथ करार करना चाहते हैं।

फ्यूचर रिटेल के शेयर पर है अमेजन समेत गूगल की नजर

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक गूगल, फ्यूचर रिटेल में 3500 से 4000 करोड़ रुपए निवेश कर सकती है। इसके लिए गूगल कंसोर्टियम बनाने की तैयारी में है जिसके लिए कंपनी पेटीएम मॉल से हाथ मिला सकती है। गूगल के बनाए कंसोर्टियम का मुकाबला ऐमजॉन के साथ होगा। दूसरी तरफ ऐमजॉन भी फ्यूचर रिटेल में अपने शेयर के लिए टर्म शीट पहले ही दाखिल कर चुका है।

रिटेल की दुनिया के जानकारों का दावा है कि इस डील से भारत में रिटेल कारोबार का भविष्य तय होगा। चूंकि फ्यूचर ग्रुप के पास देश में 1034 रिटेल स्टोर, कुल 14.5 मिलियन स्क्वॉयर फीट रिटेल स्पेस के साथ 500 मिलियन ग्राहक प्रति वर्ष हैं।

यह भी पढ़ें : ‘आजादी’ के नारों से गूंजा फारूख अब्दुल्ला की पार्टी का कार्यक्रम, दर्ज हुआ देशद्रोह का मुकदमा

ग्राहकों की इतनी बड़ी संख्या के साथ वित्त वर्ष 2017-18 के दौरान फ्यूचर ग्रुप का वार्षिक रेवेन्यू 18,200 करोड़ रहा। वहीं कंपनी का मार्केट कैपिटेलाइजेशन 26,090 करोड़ रुपये आंका गया है। कंपनी में प्रमोटर के पास कुल 40.33 फीसदी की हिस्सेदारी है।

यह भी पढ़ें : स्वामी के ट्वीट पर मचा घमासान, मालदीव के विदेश सचिव ने उठाया ये बड़ा कदम

मीडिया रिपोर्टस के मुताबिक, एक इंटरव्यू में बात करते हुए बियानी ने कहा कि वह अगले दो महीनों में किसी निवेशक के साथ डील कर सकते हैं। उन्होंने बिना किसी निवेशक का नाम लिए कहा कि इस डील में दो-तीन महीने लग सकते हैं। उन्होंने कहा कि वो अपनी कंपनी का 10 फीसदी से ज्यादा शेयर नहीं बेच सकते हैं, इसके लिए विदेशी निवेश का ही एक रास्ता है।


BY : INDRESH YADAV


Loading...





Loading...
Loading...