लाइफस्टाइल - होली पर बेफिक्र खेले रंग, स्किन और बालों का ऐसे रखें ख्याल

होली पर बेफिक्र खेले रंग, स्किन और बालों का ऐसे रखें ख्याल



Posted Date: 11 Mar 2019

29
View
         

होली में अब सिर्फ कुछ ही दिन रह गए है. जिसकी तैयारियां सभी ने घरों में शुरू कर दी है. फिर चाहे वो होली में बनने वाले पकवान हो या फिर रंग खेलने की तैयारी. वैस तो होली तो सबको पसंद है, जिसमें लोग एक दूसरे को रंग लगाना बहुत खास हैं. आपको बता दें कि होली में इस्तेमाल होने वाले रंग वैसे तो फूलों आदि से बनाये जाते हैं लेकिन आजकल इन प्राकृतिक चीजों की जगह खतरनाक केमिकल और डाई का इस्तेमाल होने लगा है. ऐसे में आप सभी को अपने स्किन की देखबभाल खुद ही करनी पड़ेगी.

एक्सपर्ट अक्सर यह सलाह देते हैं कि आप ऐसे कपड़े पहनें जिससे आपका शरीर पूरी तरह से ढक जाए और अगर आप रंगों से भरे हुए हैं तो धूप में बिल्कुल ना बैठें क्योंकि इससे आपकी त्वचा और आपके बाल खराब हो सकते हैं. आज हम आपको कॉस्मेटोलोजिस्ट और कुछ एक्सपर्ट्स द्वारा बताए गए कुछ टिप्स बताने जा रहें हैं जिससे होली खेलने के बाद आपकी त्वचा और बाल खराब ना हों.

कैसे करें बाल और त्वचा की देखभाल:

होली में रंग खेलने के बाद आपकी त्वचा काफी रुखी हो जाती है, इसकी वजह है रंगों में मौजूद हार्मफुल केमिकल. अगर ऐसा होता है तो आप सभी ज्यादा से ज्यादा पानी पिए जिससे आप हाइड्रेट रहेंगे. साथ ही जूस और लिक्विड लेते रहें.

होली के इस त्यौहार में आपके बालों में रंग ना लगने पाए, इसके लिए आप अपने बालों में पहले से ही ऑयल का इस्तेमाल करें. आपके बालों को इन खतरनाक रंगों में मौजूद केमिकल से बचाने के लिए नारियल का तेल और ऑलिव ऑयल सबसे असरदार होते हैं.

होली में रंग लगने के बाद आप धूप में ना बैठें क्योंकि इससे ये खतरनाक केमिकल वाले रंग शरीर से और भी चिपक जाते हैं और उन्हें हटाना बहुत मुश्किल हो जाता है. इसलिए आप रंग लगने के बाद कोशिश करें कि छाए में ही रहें.

आपको बता दें कि होली में आप ज्यादातर लाल और गुलाबी कलर का इस्तेमाल करें क्योंकि ये ऐसे रंग हैं जो आसानी से छूट जाते हैं. बैंगनी, ग्रीन और पीले रंग में बहुत अधिक मात्रा में हानिकारक केमिकल होते हैं जो आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसलिए इन रंगों से बचें.

बाहर निकलने से पहले कम से कम 30 SPF का वाटरप्रूफ सनस्क्रीन इस्तेमाल करना ना भूलें.

ऐसे कपड़ों का इस्तेमाल करें जो आपके शरीर को पूरी तरह से ढक सकें. फैब्रिक्स का इस्तेमाल ना करें क्योंकि ये आसानी से नही सूखते हैं.

रंग लगाते समय यह ध्यान रखें कि आप अपने आंखों में लेंस का इस्तेमाल ना करें क्योंकि यह कलर को अवशोषित करता है जिससे नुकसान हो सकता है. इस दिन केवल सन ग्लासेज का इस्तेमाल करें.

रंगों को कैसे हटाए:

अपने बालों को धोने के बाद कंडीशनर का इस्तेमाल करें और बालों को डैमेज से बचाने के लिए दो से तीन दिन तक हेयर मास्क लगाएं.

रंगों और गुलाल को छुड़ाने के लिए अपनी स्किन को बहुत अधिक ना रगड़ें. इसके लिए आप क्लींजर और मॉइस्चराइजर का इस्तेमाल करें.

इन रंगों को छुड़ाने के लिए आने नाखूनों का इस्तेमाल ना करें क्योंकि इससे स्किन पर दाग पड़ जाते हैं. इन खतरनाक रंगों को छुड़ाने के लिए आप ग्रैनुलर स्क्रब का ही इस्तेमाल करें.

भूलकर भी ब्लीच, शेव, वैक्सिंग या फिर फेसिअल आदि का इस्तेमाल ना करें। अपनी त्वचा को डैमेज से बचाने के लिए कुछ देर के लिए इसे छोड़ दें.

रंगों को छुड़ाने के लिए केरोसिन, पेट्रोल और स्प्रिट आदि का इस्तेमाल ना करें क्योंकि ये आपकी त्वचा को और ड्राई कर देते हैं. अपनी त्वचा को फिर से फ्रेश करने के लिए समुद्री नमक और ग्लिसरीन आदि का इस्तेमाल करें क्योंकि इनमें एन्टी-बैक्टीरियल और एन्टी-फंगल गुण होते हैं जो त्वचा को खतरनाक केमिकल के प्रभाव से बचाते हैं.


BY : Srishti Gautam




Loading...




Loading...