अंतरराष्ट्रीय - अमेरिका-चीन व्यापार युद्ध: US ने बढ़ाया टैक्स तो ड्रैगन ने भी किया धाकड़ पलटवार

अमेरिका-चीन व्यापार युद्ध: US ने बढ़ाया टैक्स तो ड्रैगन ने भी किया धाकड़ पलटवार



Posted Date: 24 Aug 2018

17
View
         

बीजिंग। अमेरिका व चीन ने गुरुवार को एक दूसरे के 16 अरब डॉलर मूल्य के सामानों पर 25 फीसदी अतिरिक्त टैरिफ लागू कर दिया। हालिया व्यापार युद्ध में वृद्धि विश्व की दो बड़ी अर्थव्यवस्थाओं के अधिकारियों की वाशिंगटन में टैरिफ वार्ता पर बैठक के बीच हुई है। अब तक दोनों देश ने कुल 100 अरब डॉलर की वस्तुओं पर अतिरिक्त कर लगाया है। बता दें कि इस ट्रेड वार के चलते दोनों ही देशों की अर्थव्यवस्था को तगड़ा झटका लगेगा।

अमेरिकी मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक, अमेरिका ने बुधवार-गुरुवार की मध्य रात्रि के बाद से 16 अरब डॉलर मूल्य की चीन की वस्तुओं पर 25 फीसदी टैरिफ लागू कर दिया। इस कर में 279 चीन के उत्पादों को निशाना बनाया गया। इसमें रसायन उत्पाद, मोटरसाइकिल, स्पीडोमीटर व एंटीना शामिल है।

चीन ने भी 16 अरब डॉलर मूल्य के अमेरिकी वस्तुओं पर अतिरिक्त 25 फीसदी टैरिफ लगाकर अमेरिका का जवाब दिया। इन वस्तुओं में रसायनिक उत्पाद, डीजल ईंधन, चिकित्सा उपकरण, कार व बसें शामिल हैं।

गौरतलब है कि अमेरिका ने जुलाई में भी 34 अरब डॉलर के चीनी उत्पादों पर 25 प्रतिशत का टैरिफ लगाया था। जिसके बाद चीन की ओर से आरोप लगाया गया था कि अमेरिका उसपर दबाव डाल रहा है इसलिए चीन भी उसके सामान पर इतना ही टैरिफ लगाएगा।

बता दें कि दोनों देशों के बीच हर वर्ष कुल 650 अरब डॉलर के उत्पादों और सेवा का कारोबार होता है। किसी भी दो देशों के बीच ये विश्व का सबसे बड़ा ट्रेड रिलेशनशिप है। अमेरिकी उद्योग ने दोनों देशों के बीच हो रहे इस ट्रेड वॉर की आलोचना करते हुए कहा कि इससे अमेरिका में कारोबार करने की लागत और बेरोजगारी बढ़ेगी।


BY : ANKIT SINGH


Loading...





Loading...
Loading...