राष्ट्रीय - योगी सरकार ने पेश किया 4.79 लाख करोड़ का बजट, गो कल्याण के लिए 6 सौ करोड़ आवंटित

योगी सरकार ने पेश किया 4.79 लाख करोड़ का बजट, गो कल्याण के लिए 6 सौ करोड़ आवंटित



Posted Date: 07 Feb 2019

3571
View
         

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार के वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने गुरुवार को विधानसभा में 4.79 लाख करोड़ रुपये का बजट पेश किया। वित्तीय वर्ष 2019-20 के लिए पेश किये गये इस बजट में राज्य सरकार ने 12 प्रतिशत बढ़ोतरी की है। वित्त मंत्री ने इस बजट में करीब 21,212 करोड़ की नई योजनाओं की घोषणा की है, जिसमें किसानों, स्वास्थ्य सुविधाओं और युवाओं के लिए नौकरियों पर ध्यान केंद्रित किया है।

वित्त मंत्री राजेश अग्रवाल ने विधानसभा में बजट पेश करने से पहले प्रदेश सरकार की उपलब्धियां गिनाईं। उन्होंने कहा कि सरकार ने कार्यभार संभालते ही किसानों का कर्ज माफ करने का बड़ा फैसला लिया। इसके साथ ही छह लाख किसानों को क्रेडिट कार्ड दिया गया। यूरिया का दाम घटाया गया। वित्तमंत्री ने आगे कहा कि सरकार ने प्रदेश की कानून-व्यवस्था में व्यापक सुधार किया। निवेश को बढ़ावा देकर विकास के द्वार खोले जा रहे हैं।

यूपी बजट 2019-20 की मुख्य बातें...

बजट में 36 नए पुलिस स्टेशनों के निर्माण, पुलिस और पीएसी कर्मियों के प्रशिक्षण क्षमता में विस्तार और उनके लिए नए बैरकों के निर्माण के लिए 700 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

इसके अलावा बजट में राष्ट्रीय कृषि विकास योजना के लिए 892 करोड़ रुपये, राष्ट्रीय फसल बीमा योजना के लिए 450 करोड़ रुपये और किसानों को उर्वरक साम्रगी को खरीदने में समस्या न हो, इसलिए उर्वरकों के पूर्व भंडारण के लिए 150 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं।

यह भी पढ़ें.. दुल्हनों का वर्जिनिटी टेस्ट कराने वालों की अब खैर नहीं, महाराष्ट्र सरकार उठाने जा रही ये सख्त कदम

राज्य सरकार ने इसके अलावा 150 करोड़ रुपये की लागत से ग्रामीण क्षेत्रों में 500 बाजारों को विकसित करने का भी निर्णय लिया है। बजट में 1,840 रुपये प्रति क्विंटल की दर से गेंहू खरीदने का प्रस्ताव रखा गया है।

राज्य के आवारा पशुओं की देखरेख के लिए 165 करोड़ रुपये आवंटित किये गये हैं। ग्रामीण इलाकों में गौशाला के रखरखाव और निर्माण के लिए 284 करोड़ रुपये व्यवस्था की गई है। इसके साथ ही शहरी क्षेत्र में कान्हा गौशाला और आवारा पशु शेल्टर योजना में 200 करोड़ रुपये आवंटन किया गया।

यह भी पढे़ं.. मुजफ्फरपुर शेल्टर होम प्रकरण : सुप्रीम कोर्ट ने बिहार सरकार को जमकर लताड़ा, कहा- अब बहुत हो चुका, केस ट्रांसफर


BY : shashank pandey




Loading...




Loading...