आजमगढ़ - बोर्ड परीक्षा की कॉपी जांच रहे शिक्षक रह गए हैरान जब उत्तर की जगह लिखे मिले यह दोहे

बोर्ड परीक्षा की कॉपी जांच रहे शिक्षक रह गए हैरान जब उत्तर की जगह लिखे मिले यह दोहे



Posted Date: 14 Mar 2019

32
View
         

आजमगढ़। यूपी बोर्ड की परीक्षा समाप्त होने के बाद चल रहे मूल्यांकन कार्य के दौरान कॉपियों में ऐसे ऐसे उत्तर लिखे हुए मिल रहे हैं जिन्हें देख शिक्षक भी हैरान है और शिक्षा व्यवस्था पर भी प्रश्न चिन्ह लग गया कि आखिर साल भर पढ़ने के बजाय छात्र केवल जुगाड़ से पास होना चाहते हैं। यदि परीक्षा के दौरान सख्ती बरत जाए तो वह गलत उत्तर भी नहीं लिख पाते बल्कि उसकी जगह शेरो शायरी लिख शिक्षक से पास होने की गुहार करते हैं। क्या ऐसा देश का भविष्य उज्जवल हो पाएगा।

बोर्ड परीक्षा की कॉपियों में जांच करते हुए शिक्षकों ने पाया कि इस वर्ष ज्यादातर बच्चों ने उत्तर की जगह उलजुलूल बातें लिखी है। कुछ बच्चों ने दोहे व शायरी लिख के पास होने की गुजारिश भी की है। उत्तर की जगह कॉपी में बेकार की बातें लिखी हुई देख मूल्याकंन केंद्र में एक उपहास का माहौल बन गया है। हालांकि इस तरह की भाषा लिखने वाले छात्रों के पास होने के चांस कम ही दिखते हैं।

इंटर कॉलेज सठियांव में हाईस्कूल की विज्ञान, गणित, कला की कॉपियों का मूल्यांकन चल रहा है। विज्ञान की कॉपी में टोली नंबर 26ए एवं 27बी की टोली में प्राप्त कॉपियों में दोहे और शायरी छात्रों द्वारा लिखे गए हैं। जिसमें छात्रों ने परीक्षकों से पास करने का विनम्र निवेदन किया है।

 

यह भी पढ़ें.. लोकसभा चुनाव 2019 : पूर्वांचल का यह नेता पलट सकता है सियासी बाज़ी, बीजेपी में असंमजस की स्थिति

एक छात्र ने भगवान की कृपा पर कविता लिखा है कि 'के तनो जोर लगाएंगे लेकिन हम फेल हो जाएंगे, भगवान की कृपा होगी तो हम पास हो जाएंगे, फेल करेगा जो हमको हो जाएगा उसका सर्वनाश, हम हैं भगवान के भरोसे, भगवान ही सहारा है कृपा से ही उनके करते हम गुजारा है, हर- हर भोले बम-बम भोले' लिख कर कॉपी खाली छोड़ दिया है।

वहीं दूसरे छात्र ने लिखा है कि 'जो ईश्वर चाहता है वही होता है, जब वह चाहेगा तो हम पास जरूर हो जाएंगे। इसमें हमारे लिखने या ना लिखने से कोई फर्क नहीं पड़ता है।' ऐसा लिखा देखकर परीक्षक भी नहीं समझ पा रहे है की इन छात्रों को नम्बर कैसे दें।

यह भी पढ़ें.. आज़मगढ़ जिले में मतगणना स्थल को लेकर हुआ बड़ा फेरबदल, जानें अब कहां होगी वोटों की गिनती

              


BY : Saheefah Khan




Loading...




Loading...