राष्ट्रीय - Valentine Week : Rose Day से शुरु हुई प्रेमियों के सेलिब्रेशन की शुरुआत, जानें कैसे शुरु हुआ इसका चलन

Valentine Week : Rose Day से शुरु हुई प्रेमियों के सेलिब्रेशन की शुरुआत, जानें कैसे शुरु हुआ इसका चलन



Posted Date: 07 Feb 2019

1781
View
         

लखनऊ। फरवरी की 7 तारीख आते ही शुरु हो जाता है वैलेंटाइन वीक यानि प्यार के पंक्षियो का समय। दुनिया भर के आशिक 7 फरवरी से लेकर 14 फरवरी तक हर दिन को यादगार के रुप में संजोने के लिए सेलिब्रेट करते हैं और उनके प्यार को भुनाने के लिए बाज़ार भी कमर कस लेता है। फूल, चॉकलेट से लेकर सभी गिफ्ट्स की मांग बढ़ते ही उसकी कीमतों में भी ज़बरदस्त उछाल आ जाता है। आइए जानते हैं वैलेंटाइन डे की शुरुआत कैसे हुई।

'ऑरिया ऑफ जैकोबस डी वॉराजिन' नाम की पुस्तक के मुताबिक रोम के एक पादरी थे जिनका नाम था संत वैलेंटाइन। वो दुनिया में प्यार को बढ़ावा देने में मान्यता रखते थे उनके लिए प्रेम ही जीवन था। लेकिन इसी शहर के एक राजा क्लॉडियस को उनकी ये बात पसंद नहीं थीं। राजा को लगता था कि प्रेम से विवाह से पुरुषों की बुद्धि और शक्ति दोनों ही खत्म होती हैं। इसी वजह से उसके राज्य में सैनिक और अधिकारी शादी नहीं कर सकते थे।

लेकिन संत वैलेंटाइन ने राजा क्लॉडियस के इस आदेश का विरोध किया और रोम के लोगों को प्यार और विवाह के लिए प्रेरित किया। इतना ही नहीं, उन्होंने कई अधिकारियों और सैनिकों की शादियां भी कराई। इस बात से राजा भड़का और उसने संत वैलेंटाइन को 14 फरवरी 269 में फांसी पर चढ़वा दिया। उस दिन से हर साल इसी दिन को 'प्यार के दिन' के तौर पर मनाया जाता है।

पहले केवल वैलेंटाइन डे यानि 14 फरवरी का ही दिन सेलिब्रेट किया जाता था लेकिन समय बदला और लोगों ने वैलेंटाइन वीक मनाना शुरु कर दिया। जिसकी शुरुआत 7 फरवी को रोज़ डे से होती है। इसी दिन लोग अपने चाहने वालों यानि गर्लफ्रेंड या पत्नी, मां-बाप, दोस्त आदि को गुलाब देकर अपनी चाहत का एहसास दिलाते हैं।

यह भी पढ़ें.. हाईकोर्ट ने ग्राहकों को दी बड़ी राहत, अब इस गड़बड़ी के लिए बैंक होंगे जिम्मेदार, जानिए क्या है नया नियम

वैलेंटाइन वीक के स्पेशल डे

7 फरवरी – रोज़ डे

8 फरवरी – प्रपोज़ डे

9 फरवरी – चॉकलेट डे

10 फरवरी – टेडी डे

11 फरवरी – प्रॉमिस डे

12 फरवरी  हग डे

13 फरवरी  किस डे

14 फरवरी  वेलेंटाइन डे

यह भी पढ़ें.. सलमान-ऐश के रिश्ते पर सोहेल खान ने किया ऐसा खुलासा जो आपको भी कर देगा हैरान


BY : Saheefah Khan




Loading...




Loading...