टेक्नोलॉजी - अब नेटवर्क न होने पर भी कर सकेंगे Call, बस डाउनलोड करना होगा ये ऐप

अब नेटवर्क न होने पर भी कर सकेंगे Call, बस डाउनलोड करना होगा ये ऐप



Posted Date: 05 Feb 2019

3514
View
         

नई दिल्ली। अगर खराब नेटवर्क कनेक्टिविटी के चलते आपको भी कॉल करने में समस्या आती है तो अब आपको परेशा होने की जरुरत नहीं। भारतीय संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) का द्वारा निर्मित 'Wings' नाम का एक मोबाइल ऐप आपको इस समस्या से निजाद दिला सकता हैं।

दरअसल बीएसएनएल ने देश की पहली टेलीफोनी सर्विस शुरू की है। अब उपभोक्ता इस ऐप के जरिए भारत के किसी भी टेलीफोन नंबर पर कॉल कर सकेंगे। यहां तक की इस ऐप के जरिये आपको कॉल करने के लिए सिम की भी जरुरत नहीं है। अब सवाल यह है कि जब मोबाइल में नेटवर्क ही नहीं होगा तो कॉलिंग कैसे होगी। आइए जानते हैं।

सबसे पहले आपको बता दें कि बीएसएनएल की यह सेवा यानि विंग्स ऐप की सेवा VoIP यानि (Voice over Internet Protocol) पर आधारित है। इसके तहत यदि आपके पास इंटरनेट (वाई-फाई) है लेकिन मोबाइल में नेटवर्क नहीं है तो भी आप आसानी से कॉलिंग कर सकेंगे।

यानि यह ऐप तभी काम करेगा जब आपके पास इंटरनेट होगा। दूसरे शब्दों में कहें तो BSNL Wings एक तरह से व्हाट्सऐप जैसा ही लेकिन इसमें चैटिंग की सुविधा नहीं है। यह बेसमेंट्स या बड़ी बिल्डिंग्स में कारगर साबित होगा जहां नेटवर्क आते ही नहीं हैं या कम आते हैं।

यह ऐप बिलकुल व्हाट्सएप के जैसा है। बस एक बार इंस्टाल करने के बाद सारे कांटेक्ट नंबर को सिंक कर सकेंगे। इससे आसानी से किसी भी नंबर पर कॉल किया जा सकता है।

Wings ऐप कैसे करें इनस्टॉल...

सबसे पहले तो आपको बता दे कि यदि आप इस ऐप का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको एक साल के लिए 1,099 रुपये की मेम्बरशिप लेनी पड़ेगी। लेकिन कंपनी लॉन्चिंग ऑफर के तहत ग्राहकों को 1 महीने की फ्री सेवा दे रही है।

- प्लेस्टोर को ओपन कर Wings ऐप डाउनलोड करें।

- एप डाउनलोड करने के बाद (https://sancharaadhaar.bsnl.co.in/Wings/Login.do) पर जाकर फोटो के साथ एक फॉर्म भर दें।

- फॉर्म भरने करने के बाद ग्राहक को एक पिन मिलेगा, जिसे Wings ऐप में डालना होगा। - ऊपर बताए गए सभी प्रोसेस को पूरा करने के बाद ग्राहक को एक साल तक के लिए फ्री कालिंग की सुविधा मिल जाएगी। 

Also Read- 


BY : ANKIT SINGH




Loading...




Loading...