राष्ट्रीय - दुल्हनों का वर्जिनिटी टेस्ट कराने वालों की अब खैर नहीं, महाराष्ट्र सरकार उठाने जा रही ये सख्त कदम

दुल्हनों का वर्जिनिटी टेस्ट कराने वालों की अब खैर नहीं, महाराष्ट्र सरकार उठाने जा रही ये सख्त कदम



Posted Date: 07 Feb 2019

3602
View
         

मुंबई आजादी के 72 साल बाद भी भारत में कुछ ऐसे राज्य और समुदाय है जहां पर आज भी रूढ़िवादी परंपरा हावी है। इन्ही दकियानूसी ढकोसलों में से एक है, महिला का वर्जिनिटी टेस्ट। इस परंपरा में महिला को यह साबित करना होता है कि शादी से पहले वह कुंवारी थी।

महिलाओं के सम्मान को चोट पहुंचाने वाला यह रिवाज कंजरभाट और कुछ अन्य समुदायों में है। इसी समुदाय के कुछ युवकों ने इसके खिलाफ ऑनलाइन अभियान शुरु किया है। अब महाराष्ट्र सरकार ने भी इस परंपरा को ख़त्म करने लिए कदम बढ़ाते हुए इसे ख़त्म करने की पहल शुरू कर डी है। सरकार ने यह ऐलान किया है कि महाराष्ट्र में महिला को वर्जिनिटी टेस्ट के लिए बाध्य करना जल्द ही अपराध की श्रेणी में आयेगा।

गृह राज्यमंत्री रंजीत पाटिल ने बुधवार को इस मुद्दे पर कुछ सामाजिक संगठनों के एक प्रतिनिधिमंडल से मुलाकात की। शिवसेना प्रवक्ता नीलम गोरहे भी इस प्रतिनिधिमंडल का हिस्सा थीं। मंत्री ने कहा, वर्जिनिटी टेस्ट को यौन हमले का एक प्रकार समझा जाएगा। विधि एवं न्याय विभाग के साथ परामर्श के बाद एक परिपत्र जारी किया जाएगा, जिसमें इसे दंडनीय अपराध घोषित किया जाएगा।

पाटिल ने यह भी कहा कि उनका विभाग यौन हमले के मामलों की हर दो महीने पर समीक्षा करेगी और यह सुनिश्चित करेगा कि अदालतों में ऐसे मामले कम लंबित रहें।

इस टेस्ट के तहत महिला को सुहागरात के बाद अपनी वर्जिनिटी साबित करनी होती है। समुदाय पंचायत के सदस्य सुहागरात में इस्तेमाल की गई बेडशीट चेक करते हैं। अगर सफेद बेडशीट पर खून के दाग नहीं मिलते हैं तो शादी को अवैध घोषित कर दिया जाता है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक, कंजरभाट समुदाय में सुहागरात के वक्त कमरे के बाहर पंचायत के लोग मौजूद होते हैं जो बेडशीट को देखकर ये तय करते हैं कि दुल्हन वर्जिन है या नहीं। अगर दूल्हा खून का धब्बा लगी चादर लेकर कमरे से बाहर आता है तो दुल्हन टेस्ट पास कर लेती है। लेकिन अगर खून के धब्बे नहीं मिलते तो पंचायत सदस्य दुल्हन के किसी और के साथ अतीत में रिलेशनशिप होने का आरोपी ठहरा देते हैं।

केरल के विश्वविद्यालय में छात्रों को नहीं मिली 'सरस्वती पूजा' की इजाजत, VC ने दिया यह आदेश


BY : ANKIT SINGH




Loading...




Loading...