खेल - पहलवान बजरंग पूनिया और वीनेश फोगाट खेलरत्न पुरस्कार की रेस में हुए शामिल

पहलवान बजरंग पूनिया और वीनेश फोगाट खेलरत्न पुरस्कार की रेस में हुए शामिल



Posted Date: 29 Jul 2018

19
View
         

नई दिल्ली। कॉमनवेल्थ गेम्स और एशियन गेम्स में गोल्ड जीतने वाले रेसलर बजरंग पूनिया और महिला पहलवान विनेश फोगाट इस साल राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार की दौड़ में है। भारतीय कुश्ती महासंघ के एक सूत्र ने बताया कि बजरंग ने महासंघ के जरिए नामांकन भर दिया है जबकि विनेश की सिफारिश खेल मंत्रालय कर सकता है। बजरंग पूनिया और वीनेश फोगाट दोनों ने इस बार कॉमनवेल्थ गेम्स और जकार्ता में चल रहे एशियन गेम्स में स्वर्ण पदक जीते हैं।

केंद्रीय खेल मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर सितंबर के पहले सप्ताह में एशियन गेम्स में भाग लेने वाले भारतीय एथलीटों के प्रदर्शन की समीक्षा करेंगे।

एशियन गेम्स के चलते राष्ट्रीय खेल पुरस्कार इस बार 25 सितंबर को दिये जाएंगे और खेल मंत्रालय इन खेलों में किए गए प्रदर्शन पर इन पुरस्कारों के लिए गौर करेगा। वैसे हर साल ये पुरस्कार 29 अगस्त को महान हॉकी खिलाड़ी मेजर ध्यानचंद के जन्मदिन पर राष्ट्रपति भवन में दिए जाते हैं। इस बार पुरस्कार समारोह 25 सितंबर को होगा, क्योंकि इंडोनेशिया में दो सितंबर तक एशियन गेम्स का आयोजन होना है।

यह भी पढ़ेटेलीकॉम सेक्टर को मिलेंगे नए पंख, जब देश में होगी 5जी की एंट्री, जरूरत बस इस एक चीज की

वीनेश ने जकार्ता में 50 किलोग्राम वर्गभार में जापान की युकी को हराकर स्वर्ण पदक जीता था। वीनेश मे इसी साल अप्रैल में गोल्ड कोस्ट में भी स्वर्ण पदक हासिल किया था। वहीँ बजरंग पुनिया ने 18वें एशियन गेम्स के पहले दिन शानदार प्रदर्शन करते हुए पुरुषों की 65 किलोग्राम फ्रीस्टाइल प्रतियोगिता में जापान के दाइजी ताकातानी को 11-8 से मात देते हुए स्वर्ण पदक अपने नाम किया था।

यह भी पढ़ेशिवपाल ने किया समाजवादी सेक्युलर मोर्चे का गठन, इन नेताओं से किया जुड़ने का आह्वान


BY : ANKIT SINGH


Loading...





Loading...
Loading...