अंतरराष्ट्रीय - हिंदी भाषा ने बढ़ाया भारत का गौरव, इस देश में मिला आधिकारिक भाषा का दर्जा

हिंदी भाषा ने बढ़ाया भारत का गौरव, इस देश में मिला आधिकारिक भाषा का दर्जा



Posted Date: 10 Feb 2019

5888
View
         

अबूधाबी। हिंदी को भले ही हमारे देश में उतना महत्व नहीं दिया जाता है, जितने की वह हकदार है। लेकिन विदेशों में इस बात को बखूबी समझा जाता है कि भारत की पहचान हिंदी से ही होती है। इसके बहुत से उदाहरण सामने आते रहते हैं। ऐसा ही एक ताजा मामला अबू धाबी से सामने आया है। जहां पर ऐतिहासिक फैसला लेते हुए हिंदी को आधिकारिक भाषा के रूप में दर्जा दिया गया है। 

जानकारी के मुताबिक यहां पर पहले से ही अरबी और अंग्रेजी को आधिकारिक भाषा का दर्जा मिला हुआ था लेकिन अब हिंदी भी इन्हीं भाषाओं में शामिल हो गई है। अबू धाबी के न्याय विभाग का इस मामले को लेकर कहना है कि अरबी और अंग्रेजी के साथ हिंदी को भी अब आधिकारिक भाषा का दर्जा मिल गया है। न्याय विभाग का कहना है कि श्रम मामलों में अरबी और अंग्रेजी के साथ हिंदी भाषा को भी शामिल कर अदालतों के समक्ष दावों के बयान के लिए भाषा के माध्यम का विस्तार किया गया है।

यह भी पढ़ें : कांच की बनी समझकर खरीदी थी अंगूठी, 33 साल बाद हुए खुलासे ने कर दिया मालामाल

बताते चलें कि यह फैसला इसलिए लिया गया है, जिससे भविष्य में अदालत में आने वाले किसी ऐसे मामले में परेशानी का सामना न करना पड़े, जिसमें हिंदी भाषा की आवश्यकता हो। संयुक्त अरब अमीरात की आबादी का लगभग दो तिहाई हिस्सा विदेशों के प्रवासी लोग हैं। यहां रहने वाले भारतीय लोगों की संख्या 26 लाख है। जो कि संयुक्त अरब अमीरात की कुल आबादी का लगभग 30 फीसदी है। हिंदी को यहां आधिकारिक भाषा बनाने की प्रक्रिया की शुरुआत काफी समय पहले ही हो गई थी लेकिन इस पर निर्णय अब हो सका है।

यह भी पढ़ें : आपके शरीर के तापमान को कंट्रोल करेगा यह कपड़ा, अब सर्दी और गर्मी में नहीं होगी बदलने की जरूरत


BY : Akhilesh Tiwari




Loading...




Loading...