कारोबार - लगातार घाटे का दंश झेलने के बाद माइक्रोसॉफ्ट को पछाड़ एप्पल पहुंची टॉप पर, अमेज़न तीसरे नंबर पर

लगातार घाटे का दंश झेलने के बाद माइक्रोसॉफ्ट को पछाड़ एप्पल पहुंची टॉप पर, अमेज़न तीसरे नंबर पर



Posted Date: 06 Feb 2019

1816
View
         

सैन फ्रांस्सिको। पिछले दो महीने से आईफोन की ब्रिक्री में आई कमी के कारण घाटे का दंश झेल रही एप्पल के सितारे फिर से चमक उठे हैं। कल एप्पल माइक्रोसॉफ्ट को पीछे छोड़ सबसे अधिक मार्केट कैप वाली कंपनी बन गई है। इस समय माइक्रोसॉफ्ट दूसरे नंबर पर तथा अमेज़न तीसरे नंबर पर मौजूद है।

इसके साथ ही एप्पल एक बार फिर दुनिया की सबसे ज्यादा मार्केट कैप वाली कंपनी बन गई है। मंगलवार को एप्पल ने माइक्रोसॉफ्ट को पीछे छोड़ दिया। एप्पल का वैल्यूएशन 58.29 लाख करोड़ रुपए (82,100 करोड़ डॉलर) हो गया। माइक्रोसॉफ्ट का मार्केट कैप 58.14 लाख करोड़ रुपए (81,900 करोड़ डॉलर) है। 57.93 लाख करोड़ रुपए (81,600 करोड़ डॉलर) के साथ अमेजन तीसरे नंबर पर है।

एपल का शेयर मंगलवार को 1.71% के फायदे में रहा। पिछले 5 ट्रेडिंग सेशन से इसमें तेजी बनी हुई थी। इस वजह से कंपनी के मार्केट कैप में इजाफा हुआ। नवंबर में एप्पल को पीछे छोड़ माइक्रोसॉफ्ट सबसे ज्यादा वैल्यू वाली कंपनी बन गई थी। 16 साल बाद ऐसा हुआ था। लेकिन, जनवरी में अमेजन ने माइक्रोसॉफ्ट को पीछे छोड़ दिया था। पिछले दिनों माइक्रोसॉफ्ट फिर से नंबर-1 हो गई थी।

यह भी पढ़ें.. Petrol Diesel Price : तेल की कीमतों में गिरावट का सिलसिला थमा, जानिए अपने शहर की कीमत

अगस्त 2018 में एपल का मार्केट कैप एक ट्रिलियन डॉलर (68 लाख करोड़ रुपए) पहुंच गया था। यह मुकाम हासिल करने वाली एप्पल दुनिया की दूसरी कंपनी बन गई थी। लेकिन, आईफोन की बिक्री घटने की वजह से इसे नुकसान हुआ। इसलिए, एपल के शेयर में गिरावट आई और कंपनी मार्केट कैप में माइक्रोसॉफ्ट और अमेजन से पिछड़ती गई।

बता दें कि गाइडेंस में कमी की वजह से एप्पल के शेयर में पिछले गुरुवार को 10% गिरावट आ गई। इस गिरावट से कंपनी का मार्केट कैप एक ही दिन में पांच लाख करोड़ रुपए घट गया धा। पिछले बुधवार को एप्पल ने ऐलान किया था कि वह अक्टूबर-दिसंबर 2018 तिमाही के लिए रेवेन्यू अनुमान 5.5% घटा रही है। करीब 20 साल में पहली बार ऐसा हुआ था।

यह भी पढ़ें.. Flipkart से किनारा कर सकती है WalMart, नई FDI पॉलिसी से बढ़ी परेशानी


BY : Saheefah Khan




Loading...




Loading...