लाइफस्टाइल - नहीं समझते लोग इसकी कोई अहमियत लेकिन बड़े काम का है यह फल, जानें इसके फायदे

नहीं समझते लोग इसकी कोई अहमियत लेकिन बड़े काम का है यह फल, जानें इसके फायदे



Posted Date: 06 Feb 2019

1839
View
         

आपकी सेहत को दुरुस्त रखने के लिए ऐसे बहुत से घरेलू नुस्खे मौजूद हैं जिनकी ओर हम कोई ध्यान ही नहीं देते। पका हुआ पपीता तो आपको सेहत और ब्यूटी से जुड़े फायदे देता ही है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कच्चा पपीता भी कम नहीं है। जी हां, कच्चा पपीता भी सेहत से जुड़े कई फायदे देता है जिन्हें जानकर आप हैरान रह जाएंगे।

पके पपीते की तरह ही कच्चा पपीता भी पेट के रोगों में बेहद फायदेमंद है। ये गैस, पेटदर्द और पाचन की समस्याओं में फायदेमंद है। और बेहतर पाचन तंत्र के लिए भी उपयोगी है।

कच्चा पपीता गठिया और जोड़ों की समस्याओं में लाभदायक होता है। इसे ग्रीन टी के साथ उबालकर बनाई गई चाय का सेवन गठिया को ठीक करने में मदद करता है।

कच्चा पपीता आपका वजन कम करने में बेहद मददगार साबित हो सकता है। जी हां, इसका नियमित सेवन तेजी से फैट बर्न करने में सहायक है जिससे आपका वजन जल्दी कम होता है।

पीलिया हो या फिर लिवर संबंधी अन्य कोई समस्या, कच्चे पपीते का सेवन आपको गजब का फायदा पहुंचाता है और तो और विटामिन ई, सी और ए के साथ ही एंटी-ऑक्सीडेंट, फीटोन्यूट्रिएंट्स और इसमें मौजूद अन्य पोषक तत्व, कैंसर से बचाव के साथ ही आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में भी इजाफा करते हैं।

डायबिटीज के लिए भी कच्चे पपीते के फायदे कुछ कम नहीं हैं। यह खून में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करने में मदद करता है और आपकर डायबिटीज कंट्रोल में रहती है।

इसका एक बेहतरीन फायदा ये भी है कि यह यूरिन इंफेक्शन से बचाव और उसे ठीक करने में बेहद फायदेमंद है। इसका नियमित इस्तेमाल आपको कभी ये समस्या नहीं होने देगा।


BY : Saheefah Khan




Loading...




Loading...