टेक्नोलॉजी - गर्लफ्रेंड को ‘Hi’ भेजने से पहले ध्यान दें! कोई तो पढ़ रहा है आपकी Fb मैसेंजर Chats?

गर्लफ्रेंड को ‘Hi’ भेजने से पहले ध्यान दें! कोई तो पढ़ रहा है आपकी Fb मैसेंजर Chats?



Posted Date: 09 Mar 2019

1480
View
         

नई दिल्ली। फेसबुक एक ऐसा माध्यम है जो घुमनाम रिश्तों को भी नाम दे देता है। आप नौकरी कर रहे हों लेकिन अगर आपको याद हो तो आप अपने पहली क्लास के दोस्त से भी बात कर सकते हैं। इसमें आपकी मदद करता है फेसबुक का मैसेंजर ऐप। लेकिन आपको कैसा लगेगा जब कोई आपकी और आपके दोस्त के बीच की बातचीत को सुने? ये आपकी प्राइवसी पर बड़े खतरे का निशान बना देता है।

ऐसे ही खतरे का इशारा दिया है साइबर सिक्योरिटी फर्म इंपोरवा ने। इंपोरवा ने फेसबुक मैसेंजर से जुड़े एक बग के बारे में बताया है। इस बग के माध्यम से हैकर्स और अटैकर्स यह जान सकते हैं कि आप किस से बात कर रहे हैं।

मसास और उनकी टीम ने फेसबुक मैसेंजर ऐप में एक बग के बारे में पता लगाया है। जिसके कारण अन्य वेबसाइट क्रॉस साइट फ्रेम लीकेज के द्वारा यूजर्स के प्रोफाइल को एक्सेस कर पा रही थी।

सिक्योरिटी एजेंसी का कहना है कि इस बग को हाई प्रोफाइल लोगों की प्रोफाइल को टारगेट करने के लिए यूज किया जाता है। मसास ने आगाह करते हुए कहा कि ब्राउजर बेस्ड साइड चैनल अटैक को लेकर अभी भी इतना ध्यान नहीं दिया जा रहा है।

यह भी पढ़ें : पोस्टपेड ग्राहकों को वोडाफोन का तोहफा, इन रिचार्ज पर Zomato Gold की मेंबरशिप मुफ्त

बता दें कि फेसबुक मैसेंजर के पूरे दुनिया में 1.3 बिलियन यूजर्स हैं। सिक्योरिटी एजेंसी ने दावा किया है कि इस खतरनाक अटैक की चपेट में फेसबुक और गूगल जैसे दिग्गज कंपनियां भी है। वहीं, कई ऐसी कंपनियां हैं जिनको इनके बारे में पता ही नहीं है।

यह भी पढ़ें : सावधान! WhatsApp ने किया FAQ पेज अपडेट, इन यूज़र्स का अकांउट हो जाएगा बैन

वहीं पूरे मामले पर फेसबुक का कहना है कि हमने इस गड़बड़ी का पता चलते ही ठीक कर लिया है। ये मामला सीधा फेसबुक से जुड़ा नहीं है। वेबपेज और एंबेडेड कंटेट को वेब ब्राउजर के हैंडल करने से जुड़ा हुआ मामला है। ब्राउजर मेकर्स और वेब स्टैंडर्ड ग्रुप्स से फेसबुक ने इसपर काम करने को कहा है। मैसेंजर के वेब वर्जन को अपडेट कर दिया गया है। इससे फेसबुक की कोई सर्विस पर फर्क नहीं पड़ेगा।


BY : Yogesh




Loading...




Loading...