आजमगढ़ - चुनाव आयोग ने की तारीखों की घोषणा, इस तारीख को होंगे आज़मगढ़ जिले में चुनाव

चुनाव आयोग ने की तारीखों की घोषणा, इस तारीख को होंगे आज़मगढ़ जिले में चुनाव



Posted Date: 11 Mar 2019

60
View
         

आज़मगढ़। सात चरणों में होने वाले लोकसभा चुनाव 2019 की कल चुनाव आयोग ने घोषणा कर दी है जो 11 अप्रैल से शुरु होंगे। जिसमें आज़मगढ़ मंडल की लोकसभा सीट, बलिया लोकसभा सीट, लालगंज लोकसभा सीट, घोसी लोकसभा सीट में छठे चरण में वोट डाले जाएंगे। यानि 12 मई को यहां पर वोटिंग होगी और 23 मई को वोटों की गिनती होगी।

चुनाव की तारीख घोषित होते ही उत्तर प्रदेश सहित पूरे देश में आदर्श आचार सहिंता लागू हो गई है। देश में स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव कराने के लिए चुनाव आयोग के बनाए गए नियमों को ही आचार संहिता कहते हैं। आचार सहिंता लागू होते ही शासन और प्रशासन में कई अहम बदलाव हो जाते हैं। राज्यों और केंद्र सरकार के कर्मचारी चुनावी प्रक्रिया पूरी होने तक चुनाव आयोग के कर्मचारी की तरह काम करते हैं।

बता दे पहले चरण का मतदान 11 अप्रैल को होगा। वहीं 23 मई को मतगणना होगी। लोकसभा चुनाव के लिए टोल फ्री नंबर 1950 होगा। चुनाव आयोग से शिकायत के लिए एप बनाया गया। शिकायत के 100 मिनट में चुनाव आयोग कार्रवाई करेगा।

चुनाव योग ने एक हेल्प लाइन नंबर जारी किया है जिसके तहत आप 1590 पर फोन कर और SMS करके वोटिंग लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं।

आपको यह भी बता दे कि आज से देशभर में आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी और किसी भी उल्लंघन पर सख्त कार्रवाई की जाएगी। लाउड स्पीकर के इस्तेमाल पर नजर रखी जाएगी और समय-सीमा के अंदर की उसके इस्तेमाल की इजाजत होगी। रात दस बजे से सुबह 6 बजे तक लाउडस्‍पीकर पर बैन होगा।

इसके साथ ही सभी संवेदनशील जगहों पर सीसीटीवी कैमरे लगेंगे और वेबकास्टिंग होगी। सभी बड़ी घटनाओं की वीडियोग्राफी की जाएगी। आयोग ने कहा कि उम्मीदवारों को अपने आपराधिक रिकॉर्ड की जानकारी देनी होगी। साथ ही कुछ राज्यों के लिए विशेष पर्यवेक्षक भी नियुक्त किए गए हैं। इसके साथ ही साथ चुनाव में ईवीएम की जीपीएस ट्रैकिंग भी की जाएगी। संवेदनशील इलाकों में CRPF की तैनाती भी की जाएगी।


BY : Saheefah Khan




Loading...




Loading...