कारोबार - दवाओं की बढ़ती कीमत से जल्द मिल सकती है निजात, सरकार तैयार कर रही नया फॉर्मूला!

दवाओं की बढ़ती कीमत से जल्द मिल सकती है निजात, सरकार तैयार कर रही नया फॉर्मूला!



Posted Date: 09 Feb 2019

3662
View
         

नई दिल्ली। भारत में अनियमित खान-पान की वजह से जिस रफ्तार से लोगों में बीमारियां बढ़ रही हैं। उसी रफ्तार से दवाओं की कीमत भी लगातार बढ़ती जा रही है। जिसकी वजह से मरीजों को इलाज कराने में काफी समस्या का सामना करना पड़ता है। लेकिन जल्द ही लोगों को महंगी दवाओं के झंझट से मुक्ति मिल सकती है। दरअसल मूल्य नियंत्रण के दायरे में आने वाली दवाओं के दाम तय करने को लेकर नया फॉर्मुला बनाया जा सकता है। इस बात के संकेत भी मिल रहे हैं।

बताते चलें कि साल 2013 से पहले दवा की लागत के हिसाब से उसका दाम तय किया जाता था। वहीं जानकारी के मुताबिक सरकार एक बार फिर से इस दिशा में काम कर रही है कि दवाओं की कीमत को नियंत्रण में लाया जा सके। इसके लिए मूल्य नियंत्रण के दायरे में आने वाली दवाओं के दामों को कम किया जा सकेगा। हालांकि दवाओं के मूल्य नियंत्रण के लिए बनाए जाने वाले इस फॉर्मुले का शुरुआत से ही विरोध होता रहा है।

यह भी पढ़ें : सरकारी कर्मचारियों की हुई बल्ले-बल्ले, मोदी सरकार ने चुनाव से पहले बदला 27 साल पुराना यह नियम

गौरतलब हो कि साल 2013 में दवाओं के मूल्य नियंत्रण को लेकर जो नियम आया था। उसका उद्देश्य केवल इतना ही था कि जरूरतमंद लोगों को उचित दाम पर दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित कराई जा सके। वहीं अब यह फॉर्मुला एक बार फिर से कारगर हो सकता है। इस नियम के मुताबिक मूल्य नियंत्रण के दायरे में आने वाली दवाओं की किसी भी कंपनी का दवा के बाजार में एक फीसदी हिस्सेदारी होना बहुत जरूरी है। जिसके बाद ही दवा के दामों का औसत निकाला जाता है। जिसके बाद अगर वह मूल्य नियंत्रण के दायरे में आती है तो उसका मूल्य नियंत्रण किया जाता है।

यह भी पढ़ें : कमाल का रेस्टोरेंट, यहां खाना वेस्ट करने पर ग्राहकों को देना पड़ता है जुर्माना


BY : Akhilesh Tiwari




Loading...




Loading...