लाइफस्टाइल - न कोई दवा न कोई इलाज, बस इन ड्रिंक्स का इस्तेमाल देगा आपको सिरदर्द से राहत

न कोई दवा न कोई इलाज, बस इन ड्रिंक्स का इस्तेमाल देगा आपको सिरदर्द से राहत



Posted Date: 08 Feb 2019

2952
View
         

आज की भागदौड़ भरी ज़िंदगी में इतने तनाव होते हैं कि सिरदर्द एक आम समस्या बन गया है। जिसे ठीक करने के लिए अक्सर दवाओं का सहारा लेना पड़ता है। आज हम आपको कुछ ऐसी हेल्दी ड्रिंक्स के बारे में बता रहे हैं जिनसे आपका सिरदर्द हो जाएगा फुर्र और आप रहेंगे हेल्दी एंड फिट।

बादाम यूं तो बहुत ही फायदे की चीज़ है लेकिन इसमें मैग्नीशियम अधिक मात्रा में होता है जो कि सिरदर्द और माइग्रेन के दर्द को कम करने में मदद करता है। इसलिए बादाम दूध पीने से भी सिर दर्द में राहत मिलती है।

फिश ऑयल में ओमेगा-3 फैटी एसिड और एंटी-इंफ्लेमेंट्री गुण होते  हैं जो कि रक्त शिराओं के दबाव को कम करते हैं और सिरदर्द को कम करते हैं। इसी के साथ ब्लड प्रेशर को रेगुलेट करने में भी फिश ऑयल उपयोगी होता है।

ब्लड वैसल्स को रिलैक्स करके दिमाग में रक्त संचार को बढ़ा कर सिर दर्द को कम करने में अदरक की चाय काफी उपयोगी होती है। अदरक में एंटी-इंफ्लेमेंटरी गुण होते हैं साथ ही यह प्राकृतिक रुप में ओपिएट्स को सक्रिय करता है और सिरदर्द को कम करने में मदद करता है।

प्राकृतिक ख़ज़ानों का भंडार नींबू भी आपके सिरदर्द को भगा सकता है। नींबू पानी प्राकृतिक रुप से डिटॉक्सीफायर का काम करता है। गर्म पानी में नींबू का रस मिलाकर पीने से सिरदर्द कम होता है। गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल डिस्ट्रेस के कारण होने वाले सिर दर्द को कम करने में यह काफी उपयोगी होता है।


BY : Saheefah Khan




Loading...




Loading...