अंतरराष्ट्रीय - किडनी के मरीजों को वैज्ञानिकों ने दी बड़ी सौगात, अब नहीं होगी डोनर की जरूरत

किडनी के मरीजों को वैज्ञानिकों ने दी बड़ी सौगात, अब नहीं होगी डोनर की जरूरत



Posted Date: 08 Feb 2019

3462
View
         

टोक्यो। आजकल के समय में इंसान इतना व्यस्त हो चुका है, कि उसका खान पान और दैनिक जीवन अस्त व्यस्त हो चुका है। ऐसे में इंसान के शरीर को कई बीमारियां अपनी गिरफ्त में ले लेती हैं। इन बीमारियों में हृदय रोग, लिवर से संबंधित रोग और अन्य कई रोग शामिल हैं। इन्हीं में से एक रोग ऐसा भी है, जिसके मरीजों की संख्या दिनों दिन बढ़ती जा रही है। हम बात कर रहे हैं, किडनी से संबंधित रोग की।

किडनी के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है। इस रोग से ग्रसित होने के बाद इंसान को अपनी किडनी का प्रत्योरोपण करवाना ही पड़ता है। लेकिन वैज्ञानिकों ने एक ऐसा शोध किया है, जिसके बाद अब किडनी के मरीजों को प्रत्यारोपण के समय किडनी की कमी से नहीं जूझना पड़ेगा। दरअसल जापान के शोधकर्ताओं के एक दल ने कुछ डोनर स्टेम सेल्स से चूहों में गुर्दे का विकास किया है। जिसके बाद यह उम्मीद लगाई जा रही है कि भविष्य में गुर्दा दाताओं की कमी की समस्या से निजात मिल सकेगी।

बताते चलें कि गुर्दा रोग की समस्या पीड़ित मरीज को अंतिम अवस्था में गुर्दा प्रत्यारोपण करवाना ही पड़ता है। लेकिन आज के समय में ज्यादातर मरीज गुर्दे की कमी की समस्या से जूझ रहे हैं। जिसकी वजह से उनकी मौत हो जाती है। लेकिन अब गुर्दे की कमी की समस्या से किसी भी मरीज की जान नहीं जा सकेगी। क्योंकि जापान में शोधकर्ता मानव शरीर से बाहर स्वस्थ अंग विकसित करने की विधि तैयार करने की दिशा में लगातार काम कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें : गजब है यहां का नजारा, छत पर चढ़े लोग और सड़कों पर टहल रहे मगरमच्छ

वहीं जापान के ही नेशनल इंस्टीट्यूट फॉर फिजियोलोजिकल साइंसेज के शोधकर्ताओं ने इस बात की जांच करने का फैसला लिया है, कि क्या इस विधि से मानव गुर्दा तैयार किया जा सकता है। हालांकि जल्द ही इस विधि के जरिए गुर्दे की कमी की समस्या से निजात पाई जा सकेगी।

यह भी पढ़ें : इस युवक की बहादुरी की दुनिया हुई कायल, मामला जान आप भी रह जाएंगे दंग


BY : Akhilesh Tiwari




Loading...




Loading...