लाइफस्टाइल - महिला दिवस 2019: गजब... वैज्ञानिकों का दावा, पुरुषों की तुलना में महिलाएं पड़ती है कम बीमार!

महिला दिवस 2019: गजब... वैज्ञानिकों का दावा, पुरुषों की तुलना में महिलाएं पड़ती है कम बीमार!



Posted Date: 08 Mar 2019

375
View
         

आज पूरे देश में ‘इंटरनेशनल महिला दिवस 2019’ मनाया जा रहा है. ये तो हम सभी जानते है की आज महिलाएं हर क्षेत्र में आगे है साथ साथ वो पुरुषों के मुकाबले में ज्यादा तेज़, धैर्यवान और कम बीमार पड़ती है. जी हां, आपने सही सुना महिलाएं, पुरुषों से कम बीमार पड़ती है. ऐसा एक शोध में माना गया है कि पुरुषों में महिलाओं की तुलना में शारीरिक बीमारी विकसित होने की संभावना अधिक होती है.

10 साल तक "सेंट माइकल" अस्पताल द्वारा आयोजित इस शोध से पता चला कि कोई एक मानसिक बीमारी होने पर पुरुषों और महिलाओं दोनों ही में शारीरिक बीमारी के विकसित होने का खतरा 10 गुना तक बढ़ जाता है.

हालांकि सेंटर फॉर रिसर्च ऑन इनर हैल्थ के वैज्ञानिक डॉ. फ्लोरा मैथेसन द्वारा किये अध्ययन के अनुसार वे महिलाएं जिन्हें कोई मानसिक रोग होता है, को पुरुषों की तुलना में कोई शारीरिक रोग एक साल पहले होता है."

पुरुषों की तुलना में महिलाओं को शारीरिक बीमारी के विकसित होने का जोखिम 14 प्रतिशत तक कम था. अर्थात पुरुष स्वस्थ्य की दृष्टी से अधिक वंचित हैं. मतलब यही है बीमारी का खतरा महिलाओं में पुरुषों के मुकाबले 14 प्रतिशत कम होता है.

इस शोध में क्‍लीनिकल इवैल्‍यूएटिव साइंसेज के डाटा का इस्‍तेमाल किया गया. इसके जरिये यह देखने की कोशिश की गयी कि क्या मानसिक बीमारी और शारीरिक बीमारियों की शुरुआत का निर्धारण व्‍यक्ति के लिंग के आधार पर भी होता है.

नए अध्ययनों से यह पता चला है कि गंभीर मानसिक रोग वाले लोगों में शारीरिक रोगों जैसे कि उपापचयी सिंड्रोम, उच्च रक्तचाप और हृदय रोग, वायरल और सांस की बीमारियों आदि कि दर अधिक है, अब शारीरिक और मानसिक बीमारी के बीच की कड़ी का अध्ययन करने की ओर रुचि बढ़ रही है। 


BY : Srishti Gautam




Loading...




Loading...