राष्ट्रीय - भगोड़े नीरव मोदी पर कार्रवाई शुरू, डायनामाइट से उड़ाया गया अलीबाग स्थित अवैध बंगला

भगोड़े नीरव मोदी पर कार्रवाई शुरू, डायनामाइट से उड़ाया गया अलीबाग स्थित अवैध बंगला



Posted Date: 08 Mar 2019

291
View
         

मुंबई। भगोड़े हीरा कारोबारी नीरव मोदी के समुद्र तट पर बने बंगले को यहां प्रशासन ने शुक्रवार को नियंत्रित विस्फोट से ढहा दिया। यह बंगला रायगढ़ जिले के अलीबाग इलाके में समुद्र तट के किनारे बनाया गया था। नीरव मोदी पंजाब नेशनल बैंक घोटाले के प्रमुख आरोपियों में शामिल है। आधिकारिक सूत्रों ने यह जानकारी दी।

किहिम बीच के नजदीक 33,000 वर्गफीट के बंगले के बाहर व भीतर 100 से ज्यादा डायनामाइट छड़ों को रखा गया और कड़ी सुरक्षा के बीच पहला विस्फोट किया गया।

बंगले में मौजूद सभी कीमती वस्तुएं निकालकर रायगढ़ जिलाधिकारी कार्यालय में जमा करवाई जा चुकी हैं। जिलाधिकारी डॉ. सूर्यवंशी ने बंगले को ढहाने की जिम्मेदारी अतिरिक्त जिलाधिकारी भरत शितोले को सौंपी है। वह वर्ष 2000-2001 में मीरा-भायंदर क्षेत्र में भी 40 अनाधिकृत इमारतें विस्फोट करके उड़वा चुके हैं।

कुछ दिनों पहले बंगले के विभिन्न बिंदुओं पर नियंत्रित विस्फोट को अंजाम देने के लिए विस्फोटक लगाए गए थे। कलेक्ट्रेट ने 25 जनवरी को पारंपरिक तरीके बुलडोजर व दूसरे हाथ के उपकरणों से बंगले को गिराने की प्रक्रिया की शुरुआत की थी, लेकिन यह एक धीमी प्रक्रिया साबित हुई।

नीरव मोदी 13, 700 करोड़ रुपए के पीएनबी घोटाले का आरोपी है। इस मामले में प्रवर्तन निदेशालय मनी लॉन्ड्रिंग की जांच कर रहा है। नीरव ने विशेष अदालत को जवाब भेजकर कहा था कि वह सुरक्षा कारणों से भारत नहीं आ पाएगा। नीरव वर्तमान में ब्रिटेन में रह रहा है।

इससे पहले नीरव मोदी की 147.72 करोड़ रुपए की संपत्ति प्रवर्तन निदेशालय ने अटैच कर ली है। मुंबई और सूरत में यह कार्रवाई हुई थी। दोनों शहरों में जो प्रॉपर्टी अटैच की गई है। इसमें 8 कारें, एक प्लांट, मशीनरी, ज्वेलरी, पेंटिंग और अचल संपत्ति शामिल बताई गई है।

 

अयोध्या विवाद पर SC का बड़ा फैसला, मध्यस्थता के लिए गठित की कमेटी, मीडिया रिपोर्टिंग प्रतिबंधित

 


BY : Ankit Singh




Loading...




Loading...