राष्ट्रीय - कमाल का रेस्टोरेंट, यहां खाना वेस्ट करने पर ग्राहकों को देना पड़ता है जुर्माना

कमाल का रेस्टोरेंट, यहां खाना वेस्ट करने पर ग्राहकों को देना पड़ता है जुर्माना



Posted Date: 09 Feb 2019

3586
View
         

वारंगल। भारत में होने वाली शादियों और छोटे-छोटे कार्यक्रमों में अक्सर इतना खाना बर्बाद कर दिया जाता है, जिससे किसी की दो वक्त की भूख मिट सकती है। वहीं जब हम कहीं बाहर रेस्टोरेंट में खाना खाने जाते हैं, तो इच्छा पूरी होने पर हम आधा खाना प्लेट में ही छोड़ देते हैं, जो कि बर्बाद हो जाता है। लेकिन तेलंगाना के एक रेस्टोरेंट ने इस दिशा में गजब का फैसला लिया है। जिसके बाद इस रेस्टोरेंट में इंसान जितना खाना लेता है, वह पूरा खत्म हो जाता है।

तेलंगाना के इस रेस्टोरेंट में खाना बिल्कुल भी बर्बाद नहीं होता। दरअसल यहां के वारंगल जिले में स्थिति केदारी फूड कोर्ट नाम के रेस्टोरेंट ने फैसला लिया है कि यहां आने वाला कोई भी कस्टमर अगर खाना ऑर्डर करने के बाद प्लेट में छोड़ता है या बर्बाद करता है। तो उस पर जुर्माना लगाया जाएगा। रेस्टोरेंट के मालिक के मुताबिक जो लोग यहां आकर खाना ऑर्डर करके उसे प्लेट में छोड़ देते हैं, उनसे जुर्माने के रूप में 50 रुपए लिया जाता है।

यह भी पढ़ें : IBG रणनीति के जरिए दुश्मन के दांत खट्टे करेगी भारतीय सेना, रक्षा मंत्रालय को भेजा प्लान

कमाल की बात तो यह है कि ग्राहकों से जो पैसा जुर्माने के रूप में लिया जाता है, उसे अनाथ बच्चों की भूख मिटाने और अन्य जरूरतों को पूरा करने में लगा दिया जाता है। इस रेस्टोरेंट के प्रमोटर लिंगला केदारी कहते हैं कि ग्राहकों को इस बात की जानकारी देने के लिए यहां एक खास बोर्ड भी लगाया गया है। वहीं इस फैसले के जरिए उन्होंने अभी तक ग्राहकों से जुर्माने के रूप में कुल 14000 रुपए इकट्ठा किए हैं। जिसे अनाथ बच्चों के कल्याण में लगा दिया जाएगा। केदारी के मुताबिक इस फैसले के से रेस्टोरेंट में खाना वेस्ट होने के मामले में भी कमी आई है।

यह भी पढ़ें : ये है दुनिया की सबसे छोटी शादी, जानिए क्यों कुबूल है कहने के तुरंत बाद ही दुल्हन ने दे दिया तलाक


BY : Akhilesh Tiwari




Loading...




Loading...