राष्ट्रीय - प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के सुरक्षा में शामिल होगा ऐसा आधुनिक विमान, जिस पर मिसाइल हमला भी होगा फेल

प्रधानमंत्री और राष्ट्रपति के सुरक्षा में शामिल होगा ऐसा आधुनिक विमान, जिस पर मिसाइल हमला भी होगा फेल



Posted Date: 08 Feb 2019

3247
View
         

नई दिल्ली। भारत के राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री जल्द ही एक ऐसे विमान से विदेशी यात्रा पर जाएंगे, जिस पर दुश्मन द्वारा दागी गई किसी भी प्रकार की मिसाइल का असर नहीं होगा। क्योंकि इस विमान के निर्माण में एक ऐसी तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा है।  जिससे उस पर मिसाइल से हमला करना असंभव होगा। इस विमान को अमेरिकी राष्ट्रपति के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले एयरक्राफ्ट इन्फ्रारेड काउन्टर्मेशर जैसी तकनीक से बनाया जा रहा है।

जानकारी के मुताबिक इस विमान को बनाने में कुल 1300 करोड़ रुपए की लागत आएगी। वहीं निर्माण के बाद इस विमान को एयर इंडिया वन या फिर इंडियन एयर फोर्स वन नाम दिया जा सकता है। यह दोनों बोइंग 777 विमान मिसाइल वार्निंग सिस्टम, काउंटर मेजर डिस्पेंसिंग सिस्टम और इनक्रिप्टेड सैटलाइट कम्यूनिकेशन जैसी तमाम तकनीक से लैस होंगे। ऐसे में इन आधुनिक विमानों पर दुश्मन की बुरी नजर का कोई असर नहीं होगा। भारत के अनुरोध पर अमेरिकी स्टेट डिपार्टमेंट ने दो बोइंग 777 विमानों की विदेशी मिलिटरी सेल को भी मंजूरी दे दी है।

बताते चलें कि इस विमान में एक ऐसी लेजर तकनीक लगी होगी, जिसके जरिए मिसाइल गाइडेंस सिस्टम को मात दी जा सकती है। बताते चलें कि इन आधुनिक विमानों का इस्तेमाल अमेरिकी नेवी ने सबसे पहले पेट्रोल जेट और CH-53 सुपर हेलीकॉप्टर के लिए शुरू किया था। वहीं अब इसका इस्तेमाल कई देशों के राष्ट्राध्यक्षों द्वारा किया जाता है। वहीं अब आने वाले समय में भारतीय राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री भी ऐसे ही आधुनिक विमानों से विदेशी यात्रा पर जाएंगे।

यह भी पढ़ें : जम्मू-कश्मीर: हिमस्खलन से व्यवस्था चौपट, जवाहर टनल पर सुरक्षा में लगे 10 पुलिसकर्मी लापता और 3 की मौत

जानकारी के मुताबिक इस डील के बाद अमेरिका की डिफेंस सिक्यॉरिटी को-ऑपरेशन एजेंसी ने बुधवार को कहा है कि ‘इस प्रस्तावित डील से अमेरिका की विदेश नीति के साथ ही अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा को भी बल मिलेगा। साथ ही भारत जैसे मजबूत डिफेंस पार्टनर की सुरक्षा बढ़ाकर इस मजबूत देश के साथ उसके रणनीतिक संबंध भी सुधरेंगे और उन्हें बल मिलेगा।

यह भी पढ़ें : हाईकोर्ट ने ग्राहकों को दी बड़ी राहत, अब इस गड़बड़ी के लिए बैंक होंगे जिम्मेदार, जानिए क्या है नया नियम


BY : Akhilesh Tiwari




Loading...




Loading...