कारोबार - रिजर्व बैंक के सर्वे में हुआ खुलासा, इस मामले में बदल रही भारतीय लोगों की सोच

रिजर्व बैंक के सर्वे में हुआ खुलासा, इस मामले में बदल रही भारतीय लोगों की सोच



Posted Date: 10 Feb 2019

5733
View
         

नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक की तरफ से हाल ही में एक सर्वे कराया गया है, जिसमें यह पाया गया है कि भारतीय लोग पहले से ज्यादा आशावादी बने हैं। मतलब यह कि उनमें निराशावादी रवैये में कमी आई है। दरअसल आरबीआई ने हाल में कंज्यूमर कॉन्फिडेंस के नाम से एक सर्वे कराया था। जिसमें यह बताया गया है कि भारतीय लोग सैलरी बढ़ने, कीमतें घटने और भविष्य में नौकरी मिलने की संभावनाओं को लेकर पहले से ज्यादा आशावादी हुए हैं।

हालांकि सर्वे में यह भी कहा गया है कि वर्तमान समय में भी ज्यादातर लोग निराशावादी हैं लेकिन अगर पहले की अपेक्षा उनकी भविष्य की सोच को देखा जाए। तो उनमें निराशावादी रवैये में कमी आई है। जैसे-जैसे समय बदल रहा है, भारतीय लोगों की सोच भी बदल रही है। भारत के लोग अब रोजगार मिलने और सामान्य आर्थिक स्थिति को लेकर आशा से भरे हुए हैं। वहीं सामान की कीमतों को लेकर भी उनका नजरिया सकारात्मक है।

यह भी पढ़ें : सरकारी कर्मचारियों की हुई बल्ले-बल्ले, मोदी सरकार ने चुनाव से पहले बदला 27 साल पुराना यह नियम

आरबीआई द्वारा कराए गए इस सर्वे में जितने भी लोगों को शामिल किया गया था, उनमें से ज्यादातर लोगों का यही मानना था कि 2018 में तो उनकी आय नहीं बदली लेकिन भविष्य में उसके बढ़ने की उन्हें पूरी उम्मीद है। रिजर्व बैंक ने यह सर्वे 13 बड़े शहरों में करवाया था। जिसमें भारत के चारों महानगर भी शामिल हैं। इस सर्वे में कुल 5347 लोगों को भी शामिल किया गया था। जिसका परिणाम यह निकला कि भारत के लोग पहले से ज्यादा आशावादी हुए हैं। 

यह भी पढ़ें : बनेगा नोटबंदी जैसा माहौल या जेब पर पड़ेगा अतिरिक्त बोझ? तय करेगा सरकार का ये कदम


BY : Akhilesh Tiwari




Loading...




Loading...