लाइफस्टाइल - सर्दी के मौसम में इन उपायों को अपनाकर मिल सकती है आपको जोड़ो के दर्द से छुट्टी

सर्दी के मौसम में इन उपायों को अपनाकर मिल सकती है आपको जोड़ो के दर्द से छुट्टी



Posted Date: 09 Jan 2019

28
View
         

सर्दी के मौसम में रज़ाई में दुबक कर गपशप करना या फिर ठिठुरते हुए कदमों के साथ चाय पीना भला किसे नहीं पसंद होता है। हर कोई ठंड का भरपूर मज़ा लेना चाहता है लेकिन इस मौसम में जोड़ों में दर्द और अकड़न की शिकायत शुरु हो जाती है। जिसके कारण मौसम का मज़ा किरकिरा हो जाता है। वैज्ञानिक तौर पर सर्दी और जोड़ों के दर्द का संबध स्पष्ट नहीं है। लेकिन गठिया जैसी बीमारी से जूझ रहे लोग सर्दी में अधिक दर्द की शिकायत ज़रुर करते हैं।

सर्दी का मज़ा लेने के लिए और दर्द से बचने के लिए आपको ज़रुरत है बस खुद का बचाव करने की। आइए जानते हैं कैसे सर्दी के मौसम में खुद को जोड़ों के दर्द से बचाया जाए।

पूरे दिन में नियमित रुप से कम से कम 8 गिलास पानी ज़रुर पिएं। यह आपके जोड़ों में लचीलापन बनाए रखने में मदद करेगा जिससे दर्द और चोप की संभावना कम रहती हैं। सिर्फ यही नहीं, भरपूर पानी पीने से आप खुद को काफी बीमारियों से भी बचते हैं।

नियमित रुप से व्यायाम करने से आप अपने जोड़ों का लचीलापन बनाए रखेंगे और साथ ही उनकी ताकत भी बनी रहेगी। व्यायाम आपके शरीर को गर्म भी रखेगा जो जोड़ों के दर्द को कम रखने में मददगार है। एरोबिक्स, योगा, जुम्बा या स्ट्रेचिंग आप अपने आराम के मुताबिक व्यायाम चुन सकते हैं।

संतुलित भोजन से आपको सभी ज़रुरी पोषक तत्व मिलेंगे जो आपको सेहतमंद बनाए रखने के लिए ज़रुरी है। साथ ही आप अपना वज़न भी कम कर सकेंगे। इससे आपके जोड़ों में कम बोझ आएगा जिससे आपको दर्द में काफी आराम मिलेगा।

गरम कपड़े पहने खासतौर पर जिन जोड़ों में दर्द अक्सर रहता है उन्हें गर्म कपड़ों से ढक कर रखें। सूरज के संपर्क में रहना जोड़ों में बहुत लाभदायक है। यह आपके जोड़ों को गर्म रखेगा और आपको विटामिन डी की कमी से भी बचाएगा।

चुस्त रहने से आपका शरीर गर्म रहेगा जिससे जोड़ों के दर्द में कमी आती है। नियमित तौर पर घर के काम करते रहने से भी आपको आराम मिलेगा। छोटे छोटे बदलाव जैसे एस्कलेटर और लिफ्ट के बजाए सीढ़ियों का इस्तेमाल करना सेहत के लिए अच्छा है।


BY : Saheefah Khan