जॉब/एजुकेशन - शुरू हो गईं UP Board की परीक्षाएं, जानिए किन परीक्षा केंद्रों पर होगी सरकार की पैनी नजर

शुरू हो गईं UP Board की परीक्षाएं, जानिए किन परीक्षा केंद्रों पर होगी सरकार की पैनी नजर



Posted Date: 07 Feb 2019

1841
View
         

लखनऊ। उत्तर प्रदेश में माध्यमिक शिक्षा परिषद की हाईस्कूल और इंटरमीडियट की परीक्षाएं गुरुवार से शुरू हो गई हैं। तैयारी में लगे छात्र छात्राओं के लिए आज परीक्षा का पहला दिन होगा। साल 2019 में इंटरमीडियट में जहां 26,11,319 विद्यार्थी शामिल हुए हैं, तो वहीं हाईस्कूल की बोर्ड परीक्षा में इस साल 31,95,603 स्टूडेंट शामिल होंगे। हालांकि इस बार नकल पर सख्ती के लिए खास इंतजाम किए गए हैं। जिसकी वजह से परीक्षा में शामिल होने वाले स्टूडेंट की संख्या पिछले साल के मुकाबले कुछ घटी है।

वहीं यूपी में बोर्ड परीक्षाओं के शुरू होने के पहले दिन प्रदेश के उपमुख्यमंत्री दिनेश शर्मा ने राजधानी के राजेंद्र नगर स्थित नवयुग कन्या विद्यालय में पहुंचकर औचक निरीक्षण भी किया। पिछली बार की तरह ही इस साल परीक्षा के हर केंद्र पर सीसीटीवी कैमरों से निगरानी की जाएगी। जिससे नकल पर नकेल कसी जा सके। गौरतलब हो कि पिछले साल इसी डर से लगभग 10 लाख परीक्षार्थियों ने परीक्षा छोड़ दी थी।

जानकारी के मुताबिक इस साल परीक्षा के लिए प्रदेश में कुल 8354 केंद्र बनाए गए हैं। जिन पर बिना नकल के परीक्षा संपन्न कराई जाएगी। इसके लिए हर परीक्षा केंद्र पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं। 7 फरवरी से शुरू हुई परीक्षाएं 16 दिनों तक चलेंगी। हाईस्कूल की परीक्षाएं जहां 14 दिनों में ही पूरी होकर 28 फरवरी को खत्म हो जाएंगी। तो वहीं इंटरमीडियट की परीक्षा 2 मार्च तक चलेंगी।

यह भी पढ़ें : रेलवे में आईं बंपर भर्तियां, सिर्फ 10वीं ही पास हैं तब भी कर सकते हैं आवेदन

इन परीक्षा केंद्रों पर होगी खास नजर

नकल पर कितनी भी लगाम लगाई जाए लेकिन हर बार इसके कई मामले देखने को मिल जाते हैं। ऐसे में सरकार ने नकल रोकने के लिए 8354 परीक्षा केंद्र में से 1314 सेंटर को संवेदनशील और 448 परीक्षा केंद्रों को अतिसंवेदनशील बनाया है। जिन पर नकल रोकने के लिए खास इंतजाम भी किए गए हैं। यहां पर नजर रखने के लिए स्पेशल टास्क फोर्स की तैनाती भी की गई है।

यह भी पढ़ें : इस डिग्री के साथ आएं और ले जाएं नर्स की जॉब, सरकारी नौकरी पाने का इससे अच्छा मौका और कहां?


BY : Akhilesh Tiwari




Loading...




Loading...