राष्ट्रीय - केरल के विश्वविद्यालय में छात्रों को नहीं मिली 'सरस्वती पूजा' की इजाजत, VC ने दिया यह आदेश

केरल के विश्वविद्यालय में छात्रों को नहीं मिली 'सरस्वती पूजा' की इजाजत, VC ने दिया यह आदेश



Posted Date: 07 Feb 2019

1972
View
         

तिरुवनंतपुरम। केरल के कुट्टनाड में स्थित कोच्चि यूनिवर्सिटी कॉलेज ऑफ इंजीनियारिंग आजकल सुर्खियों में है, क्योंकि यहां के कुछ विद्यार्थी आगामी वसंत पंचमी पर सरस्वती पूजा का आयोजन करने की इजाजत चाहते थे लेकिन विश्वविद्यालय के ही वाइस चांसलर ने यह कहते हुए उनकी मांग को ठुकरा दिया है, कि परिसर में इस तरह के धार्मिक अनुष्ठान करने का आयोजन नहीं दे सकते हैं। क्योंकि यह एक धर्म निरपेक्ष परिसर है।

बताते चलें कि इस विश्विविद्यालय में पढ़ने वाले उत्तर भारतीय छात्रों ने आगामी रविवार को सरस्वती पूजा का आयोजन करने की अनुमति मांगी थी। जिस पर यहां के वीसी का कहना था कि विश्वविद्यालय किसी खास धर्म के कार्यक्रम का आयोजन करने की अनुमति बिल्कुल भी नहीं दे सकता, क्योकि यह परिसर धर्मनिरपेक्ष है। वहीं अब वीसी द्वारा यह बयान दिए जाने और पूजा के कार्यक्रम पर प्रतिबंध लगाए जाने पर विवाद भी खड़ा हो सकता है।

यह भी पढ़ें : राहुल गांधी का भाजपा पर सीधा हमला, भरी सभा में पीएम मोदी पर की यह टिप्पणी

जानकारी के मुताबिक कुछ हिंदूवादी संगठन वीसी के इस बयान का विरोध करते हुए बवाल कर सकते हैं। वहीं वीसी का कहना है कि किसी एक खास धर्म के उत्सव का आयोजन करने की अनुमति परिसर में नहीं दी जा सकती है। गौरतलब हो कि आगामी रविवार को बसंत पंचमी है और इस दिन को सरस्वती पूजा के त्योहार के रूप में मनाया जाता है। यही नहीं हिंदू धर्म में मां सरस्वती को बुद्धि और विद्या की देवी माना जाता है और इसी कारण बसंत पंचमी के दिन मां सरस्वती की पूजा करना शुभ माना जाता है।

यह भी पढ़ें : सरकार किसी की भी बने लेकिन चुनाव बाद शुरू होगा राम मंदिर का निर्माण, इस दिग्गज नेता ने दी खुली चुनौती


BY : Akhilesh Tiwari




Loading...




Loading...