राष्ट्रीय - मौसम ने ली करवट तो कश्मीर में तब्दील हुई राजधानी, तीस साल बाद दिल्लीवासियों को देखने को मिला खूबसूरत नज़ारा

मौसम ने ली करवट तो कश्मीर में तब्दील हुई राजधानी, तीस साल बाद दिल्लीवासियों को देखने को मिला खूबसूरत नज़ारा



Posted Date: 08 Feb 2019

2666
View
         

नई दिल्ली। चारों तरफ बर्फ से पटी सड़कें और उनके बीच चलते हुए जिस्म को लग रही ठंडी की कंपकपी ऐसा ही कुछ नज़ारा कश्मीर का होता है लेकिन हम कश्मीर का बात नहीं कर रहे बल्कि ऐसा नज़ारा पूरे तीस साल बाद दिल्ली एनसीआर में देखने को मिला। शाम को बारिश के साथ बर्फ भी गिरने लगी और देखते ही देखते राजधानी कश्मीर के नज़ारों में तब्दील हो गई।

दिल्ली-एनसीआर में यूं तो गुरुवार को सुबह से ही बादल छाए थे। बारिश की हल्की फुहार भी पड़ी थी, लेकिन शाम तक पूरी दिल्ली कश्मीर बन गई। यहां बहुत ज्यादा ओलावृष्टि होने के चलते दिल्ली-नोएडा में सड़कें बर्फ से पट गईं। राजधानी में ऐसी घटना लगभग 30 साल बाद हुई है।

दिल्ली के सफदरजंग में 4.8, लोधी रोड में 3.8, पालम में 3.2 और गुरुग्राम में 3 मिलीमीटर बारिशी दर्ज की गई। तेज बारिश और ओलावृष्टि के चलते इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर शाम छह बजे से रात 8 बजकर 45 मिनट के बीच 38 उड़ानों का मार्ग बदलकर दूसरे शहरों में भेज दिया गया। इस दौरान कई उड़ानों के डिपार्चर में भी दो घंटे से भी ज्यादा समय की देरी हुई।

यह भी पढ़ें.. WHO का दावा- खतने की प्रथा ऐसे ही चलती रही तो 2030 तक 6.8 करोड़ लड़कियों का होगा...

एयरपोर्ट के अधिकारियों ने बताया कि बॉम्बार्डियर और एटीआर जैसे छोटे विमान के संचालन को भी तेज हवाओं के चलते कुछ समय के लिए रोक दिया गया था। हालांकि बाद में उसे फिर से शुरू कर दिया गया। शाम छह बजे से रात 8 बजकर 45 मिनट के बीच 23 घरेलू और नौ अंतरराष्ट्रीय उड़ानों का मार्ग बदलकर उन्हें पड़ोसी शहरों में भेज दिया गया। इसके अलावा जिन छह उड़ानों का मार्ग बदला गया वह या तो प्राइवेट या फिर एयरफोर्स के विमान थे।

शाम छह से सात बजे के बीच नौ उड़ानों को जयपुर भेज दिया गया। इसी अवधि के दौरान तीन-तीन उड़ानें लखनऊ और अमृतसर भेज दी गईं। इसके अलावा दो उड़ानों को वाराणसी और एक उडा़न को इंदौर भेज दिया गया।

हालांकि, शुक्रवार की सुबह गुनगुनी धूप के साथ हुई है। आज मौसम साफ रहने और अच्छी धूप खिलने का अनुमान है।

यह भी पढ़ें.. CBI अफसर के तबादले पर सुप्रीम कोर्ट ने नागेश्वर राव को फटकारा, कहा- कोर्ट के साथ किया खिलवाड़


BY : Saheefah Khan




Loading...




Loading...